Wednesday, October 1, 2014

यूपी बोर्ड परीक्षा 2015 - ऑनलाइन केंद्र नहीं बनेंगे

  • हाईकोर्ट की ओर से तय समय सीमा में केन्द्र घोषित करने की मजबूरी में नहीं हो सका फैसला
  • शासन ने यूपी बोर्ड से कहा, ऑनलाइन केंद्र बनाने की प्रक्रिया पर तैयारी जारी रखें
 
इलाहाबाद। यूपी बोर्ड ने 2015 की बोर्ड परीक्षा में ऑनलाइन केन्द्र बनाने का फैसला फिलहाल स्थगित कर दिया है। इससे पहले शासन की ओर से परीक्षा में नकल रोकने के लिए बोर्ड से ऑनलाइन परीक्षा केन्द्र निर्धारण करने को कहा गया था। बोर्ड की ओर से ऑनलाइन केन्द्र बनाने के बारे में पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के जरिए अपनी प्रस्तुति शासन में कर दी गई थी।
ऑनलाइन केन्द्र बनाने के बारे में मंगलवार को लखनऊ में हुई बैठक में मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा, प्रमुख सचिव माध्यमिक मनोज कुमार सिंह, यूपी बोर्ड की सचिव शकुंतला यादव एवं अपर सचिव प्रशासन कामता राम पाल की मौजूदगी में केन्द्र नीति तय करने के बारे में चर्चा हुई। इस दौरान तय किया गया कि हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार 30 नवंबर तक केन्द्र निर्धारण के बारे में फैसला करना है। बोर्ड की ओर से ऑनलाइन परीक्षा केन्द्र बनाने के बारे अभी तक परीक्षण नहीं किया गया है। बोर्ड को इसके परीक्षण के लिए कम से कम 15 से 20 दिन चाहिए।
परीक्षण के बाद इसको अंतिम रूप देने में विलंब होने की संभावना को देखते शासन ने ऑन लाइन केन्द्र निर्धारण की व्यवस्था को फिलहाल 2015 की परीक्षा से नहीं लागू करने का फैसला किया। बैठक में शामिल होकर लौटे बोर्ड के अपर सचिव प्रशासन कामता राम पाल ने बताया कि बोर्ड ऑनलाइन केन्द्र बनाने पर अपनी पहल जारी रखेगा, इस व्यवस्था को 2016 की परीक्षा में लागू करेंगे।

No comments:

Post a Comment